नहाय-खाय के साथ छठ पर्व की आज से शुरुआत

4 दिनों तक चलने वाले लोक आस्था के महापर्व छठ की आज गुरुवार को नहाय-खाय के साथ शुरुआत हुई. अगले 4 दिनों तक सूर्य देव की आराधना किए जाने वाला यह पर्व मुख्य तौर पर बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड में मनाया जाता है.

हालांकि, अब यह पर्व देश के तमाम हिस्सों में भी काफी प्रचलित हो गया है और वहां के लोग भी इस पर्व को बड़ी धूमधाम से मनाते हैं.

नहाय-खाय के साथ इस महापर्व की आज शुरुआत हुई. इस पर्व के दूसरे दिन कल खरना का आयोजन होगा. महापर्व के तीसरे दिन श्रद्धालु डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देंगे और फिर इस पर्व के आखिरी दिन लोग उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देंगे जिसके बाद इस महापर्व का समापन होगा.

इसी कड़ी में जन अधिकार पार्टी के संयोजक और पूर्व सांसद पप्पू यादव ने आज गुरुवार को पटना में व्रतियों के बीच छठ पूजा सामग्री का वितरण किया.

इस पूजा में इस्तेमाल किए जाने वाले पूजा सामग्री जैसे कि नारियल, सूप और अन्य चीजों का वितरण पप्पू यादव ने खुद श्रद्धालुओं के बीच किया.

CM नीतीश कुमार की शुभकामना

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इस पर्व को लेकर देशवासियों और बिहार वासियों को अपनी शुभकामनाएं दी है. अपने संदेश में नीतीश कुमार ने कहा कि लोक आस्था का यह महापर्व आत्मानुशासन का पर्व है जिसमें लोग आत्मिक शुद्धि और निर्मल मन से अस्ताचल और उदयीमान भगवान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करते हैं.

इस बीच छठ पर अपने घर जाने की कोशिशों में लगे लोगों के लिए ट्रेन सबसे बड़ा जरिया है. लेकिन कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं जिससे उनकी यात्रा प्रभावित हो रही है. इस बीच यात्रियों से यह अपील की जा रही है कि वो ट्रेनों की छत पर या ट्रेन के पायदान पर बैठकर यात्रा ना करें.

दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन के बाहर बड़ा शामियाना लगाया गया है. जगह-जगह पर छठ यात्री ट्रेन लेट होने पर वक्त काट रहे हैं. रेलवे की ओर से लोगों के आराम के लिए कूलर तक की व्यवस्था की गई है जो 2 नवंबर तक जारी रहेगी.