जरा याद उन्हे भी कर लो, आज के दिन ही हुआ था पुलवामा हमला, 44 जवान हुए थे शहीद

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर पुलवामा जिले के अवन्तिपोरा क्षेत्र में 14 फरवरी 2019 दिन गुरुवार को आतंकवादियों ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के काफिले को निशाना बनाकर हमला किया गया। जिसमें 44 जवान शहीद हो गए थे। 35 जवान घायल हुए थे। इस हमले को आज पूरा एक साल हो गया है। आज भी लोगों की आखों में हादसे को याद करते ही आंसू आ जाते है।

देश के जवान भिगोकर लहू में वर्दी कहानी दे गए अपनी,
मोहब्बत मुल्क की सच्ची निशानी दे गए अपनी,
मनाते रह गए वेलेंटाइन-डे यहां हम तुम,
वहां कश्मीर में सैनिक जवानी दे गए अपनी— जयहिंद

आज का दिन भारत के हर नागरिक को रूला कर चला गया था। आज के दिन ही 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले में सबसें ज्यादा उत्तरप्रदेश के जवान शहीद हुए थे। आज भी लोगों की उस हादसे को याद करके रूह कांप जाती है।

सीआरपीएफ का काफिला 14 फरवरी 2019 को करीब 3 बजे जम्मू से श्रीनगर जा रहा था। इसी बीच पुलवामा के अवन्तिपोरा क्षेत्र में आत्मघाती हमला हो गया। काफिले में शामिल अधिकतर जवान अपनी छुट्टियां काट कर ड्यूटी के लिए श्रीनगर लौट रहे थे। काफिले में कुल 78 गाड़ियां थीं। इसी दौरान आतंकियों ने इस हमले में महिंद्रा स्कॉर्पियो में ३०० किलोग्राम आरडीएक्स रखकर सेना के एक ट्रक को निशाना बनाया था ओर आत्मघाती हमलावर ने अपनी गाड़ी से उड़ा दिया था। जिसके बाद घायलों को 20 किमी दूर श्रीनगर के सेना बेस अस्पताल में ले जाया गया। इस हमले की ज़िम्मेदारी पाकिस्तान आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी।

प्रेम गीत कैसे लिखूं,
जब चारों तरफ गम के बादल छाए हैं
नमन है मेरा उन शहीदों को
जो तिरंगा ओढ़ कर आए हैं